Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

ब्रेकिंग

latest

हमारे बारे में

//

मतदाता जागरूकता के लिए जिले में विभिन्न कार्यक्रमों का होगा आयोजन

महासमुंद। जागव-बोटर (जाबो) कार्यक्रम के तहत मतदाता जागरूकता के लिए जिले में विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा। इस कार्य को सम्पन्न करा...



महासमुंद। जागव-बोटर (जाबो) कार्यक्रम के तहत मतदाता जागरूकता के लिए जिले में विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा। इस कार्य को सम्पन्न कराने के लिए संबंधित विभाग को जिम्मेदारी सौंपी गई है। जिसके तहत 31 दिसम्बर से 17 जनवरी 2022 तक मतदान मुनादी गांव के कोटवार द्वारा स्थानीय स्तर मतदान तिथि मतदान, मतदान नारे का प्रतिदिन मुनादी के माध्यम से मतदान संदेश दिया जाएगा। 

जाबो कार्यक्रम के तहत की जाने वाली गतिविधियों की जानकारी के लिए 1 जनवरी 2022 को विकासखण्ड स्तरीय अधिकारियों की बैठक सभी मुख्यकार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत द्वारा ली जाएगी। स्वच्छ मतदान पत्र प्रेषण का कार्य 03 जनवरी को सभी हाई स्कूल एवं हायर सेकेण्डरी के विद्यार्थियों द्वारा अपने परिवार के सदस्यों को निष्पक्ष, निर्भिक, प्रलोभन रहित मतदान के लिए प्रेरित करने हेतु पत्र लेखन किया जाएगा। 

इसी तरह रंगोली के माध्यम से मतदान संदेश हेतु 04 जनवरी से 6 जनवरी तक सभी ऑगनबाड़ी कार्यकर्ताओं द्वारा जागव बोटर 2022 स्थानीय निर्वाचन में निष्पक्ष निर्भिक एवं प्रलोभन रहित मतदान के लिए मतदान जागरूकता के तहत रंगोली प्रतियोगिता का आयोजन करेंगे।

चित्रपटल पर मतदान संदेश (कैनवास मैसेजिंग) का कार्य 05 जनवरी से 17 जनवरी तक किया जाएगा। जिसमें सार्वजनिक स्थल में ड्राइंग शीट में मतदाता संदेश लिखवाया जाएगा। इनमें आम नागरिकों द्वारा मतदान संदेश लिखकर उनका हस्ताक्षर कराया जाएगा। इससे जागरूकता के साथ-साथ सहभागिता एवं प्रोत्साहन भी बढ़ेगी। 

विकासखण्ड के प्रत्येक ग्राम पंचायत में पंचायत सचिव, रोजगार सहायक, ऑगनबाड़ी कार्यकर्ता, शिक्षक आदि 07 जनवरी को बैठक आयोजित कर मतदाताओं को एक निश्चित स्थान में एकत्रित कर मतदान शपथ करायंेगे। 8 जनवरी को प्रेरक समूह द्वारा ग्राम भ्रमण करते हुए लोकगीत के माध्यम से मतदान जागरूकता संदेश दिया जाएगा। समस्त विद्यालय एवं महाविद्यालय में एन.एस.एस. प्रभारियों के माध्यम से 10 जनवरी को चित्रकला प्रतियोगिता का आयोजन, 11 जनवरी को नारा लेखन, 12 जनवरी को मतदान रैली, 13 जनवरी को नुक्कड़ नाटक सभा निर्वाचक क्लब आदि के माध्यम से किया जाएगा। 

समस्त विद्यालय एवं महाविद्यालय में 3 जनवरी से 17 जनवरी तक निर्वाचक साक्षरता क्लब गठित द्वारा मतदाता जागरूकता गतिविधि संचालित करेंगे। 14 जनवरी को विकासखण्ड के विभिन्न विभागों द्वारा बनाए गए व्हाट्सएप ग्रुप में मतदान संदेश का प्रेषण एवं 17 जनवरी को छेरछेरा में मतदाताओं को मतदान करने के लिए अपील रैली का आयोजन किया जाएगा।

No comments

राजनीति

//