Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

ब्रेकिंग

latest

हमारे बारे में

//

महात्मा गांधी के निर्वाण दिवस पर विस अध्यक्ष व गृहमंत्री ने दी श्रद्धांजलि

  रायपुर। छत्तीसगढ़ विधानसभा अध्यक्ष डॉ चरणदास महंत व छत्तीसगढ़ के गृह मंत्री ताम्रध्वज साहू ने महात्मा गांधी की पुण्यतिथि, बलिदान दिवस पर ...



 रायपुर। छत्तीसगढ़ विधानसभा अध्यक्ष डॉ चरणदास महंत व छत्तीसगढ़ के गृह मंत्री ताम्रध्वज साहू ने महात्मा गांधी की पुण्यतिथि, बलिदान दिवस पर उन्हें याद करते हुए नमन किया और श्रद्धांजलि अर्पित की।

विस अध्यक्ष महंत ने कहा महात्मा गाँधी जी को ब्रिटिश शासन के खिलाफ भारतीय राष्ट्रीय आंदोलन का नेता और राष्ट्रपिता माना जाता है। राजनीतिक और सामाजिक प्रगति की प्राप्ति हेतु अपने अहिंसक विरोध तथा सिद्धांत के लिए उन्हें अंतर्राष्ट्रीय ख्याति प्राप्त हुई। डॉ महंत ने कहा, महात्मा गांधी के पूर्व भी शांति और अहिंसा के बारे में लोग जानते थे, परंतु उन्होंने जिस प्रकार सत्याग्रह, शांति व अहिंसा के रास्तों पर चलते हुए अंग्रेजों को भारत छोडऩे पर मजबूर कर दिया, उसका कोई दूसरा उदाहरण विश्व इतिहास में देखने को नहीं मिलता। तभी तो संयुक्त राष्ट्र संघ ने भी वर्ष 2007 से गांधी जयंती को 'विश्व अहिंसा दिवस के रूप में मनाए जाने की घोषणा की है। विश्व पटल पर महात्मा गांधी सिर्फ एक नाम नहीं अपितु शांति और अहिंसा का प्रतीक हैं।
छत्तीसगढ़ के गृह मंत्री ताम्रध्वज साहू ने 30 जनवरी को राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की पुण्यतिथि के अवसर पर उन्हें विनम्र श्रद्धांजलि अर्पित की है। श्री साहू ने बापू को याद करते हुए कहा कि सत्य व अहिंसा की अद्वितीय शक्ति से विश्व को परिचित कराने एवं भारत को स्वतंत्रता दिलाने के लिए बापू ने अपना सम्पूर्ण  जीवन समर्पित कर दिया। महात्मा गांधी आज भले ही हमारे बीच नहीं हैं, लेकिन उनके विचार आज भी हमें आगे बढऩे और अच्छा कर्म करने की प्रेरणा देते हैं। हमारी सरकार संकल्पबद्ध हो कर बापू के दिखाए मार्ग पर चलते हुए प्रदेश के सर्वांगीण विकास और नवा छत्तीसगढ़ गढऩे के लक्ष्य को पूरा करने के लिए काम कर रही है।

No comments

राजनीति

//