Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

ब्रेकिंग

latest

हमारे बारे में

//

वन नेशन वन कार्ड योजना का ट्रायल 431 दुकानों में शुरू किया गया… अब किसी भी सहकारी दुकान से लिया जा सकेगा राशन…

  जगदलपुर:   वन नेशन वन राशन कार्ड योजना बस्तर जिले में लागू कर दी गई है, ऑनलाइन आधार नंबर के साथ जोडऩे के बाद राशन उपलब्ध हो सकेगा। इस योजन...

 


जगदलपुर: वन नेशन वन राशन कार्ड योजना बस्तर जिले में लागू कर दी गई है, ऑनलाइन आधार नंबर के साथ जोडऩे के बाद राशन उपलब्ध हो सकेगा। इस योजना के बाद कोई भी कार्डधारी किसी भी जगह से पीडीएस का सामान ले सकेगा। इस योजना का फायदा जिले के दो लाख से अधिक परिवारों को मिलेगा। कोरोना काल में लाकडाउन के बाद राशन लेने को लेकर कई कार्डधारकों को दिक्कत हो रही थी।

लोगों को निजात दिलाने के लिए यह योजना बनाई गई है। इस योजना के तहत राशन कार्डधारी अपने नजदीकी किसी भी राशन दुकान से राशन ले सकेंगे। वन नेशन वन राशन कार्ड योजना के तहत पहले चरण में जगदलपुर नगर निगम क्षेत्र की 45 और बस्तर नगर पंचायत की तीन दुकानों को शामिल किया गया था। नगरीय निकाय क्षेत्रों के बाद ग्रामीण क्षेत्रों में स्थित 431 राशन दुकानों में भी ई-पीओएस से राशन वितरण की व्यवस्था शुरू करने ट्रायल चल रहा है।

विभागीय अधिकारियों के मुताबिक ट्रायल में तकनीकी दिक्कतों को दूर किया जा रहा है। बायोमैट्रिक सिस्टम के लिए आधार कार्ड होना जरूरी है। अंगूठे से आधार का वेरिफिकेशन किया जा रहा है। राशन कार्ड धारियों को आधार कार्ड से राशन कार्ड का लिंक कराना अनिवार्य है। अधिकारियों का कहना है कि यदि आधार और थंब इंप्रेशन गलत होगा तो ट्रायल के दौरान राशन टेबलेट से मिलेगा।

No comments

राजनीति

//