Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

ब्रेकिंग

latest

हमारे बारे में

//

देश में 24 घंटे के भीतर मिले 1,16,390 केस… ये रहे कोरोना से जुड़े 10 बड़े अपडेट्स…

भारत में सक्रिय कोरोना मामलों की संख्या बढ़कर 3,64,848 हो गई है. गुरुवार शाम सामने आए संक्रमण के 1,16,390 नए मामलों में तीन राज्यों- महाराष्...



भारत में सक्रिय कोरोना मामलों की संख्या बढ़कर 3,64,848 हो गई है. गुरुवार शाम सामने आए संक्रमण के 1,16,390 नए मामलों में तीन राज्यों- महाराष्ट्र, दिल्ली और पश्चिम बंगाल की 61.33 फीसदी हिस्सेदारी है. भारत में सबसे ज्यादा केस महाराष्ट्र में 36,265 मिले हैं. पश्चिम बंगाल में 15,421, नई दिल्ली में 15,097, तमिलनाडु में 6,983 केस, केरल में 4,649 केस दर्ज किए गए हैं. देश में अब तक कोरोना के 3,52,25,693 केस सामने आ चुके हैं.

देशभर में कोविड-19 के नए वैरिएंट ओमिक्रान के बढ़ते मामलों को देखते हुए केंद्र सरकार ने 9 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों तमिलनाडु, पंजाब, ओडिशा, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, मिजोरम, मेघालय, जम्मू-कश्मीर और बिहार से कोरोना टेस्ट बढ़ाने को कहा है. राज्यों को लिखे पत्र में केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की अतिरिक्त सचिव आरती आहूजा ने उन्हें जिला और उप-जिला स्तर पर कोविड -19 नियंत्रण कक्ष स्थापित करने का निर्देश दिया. इन नियंत्रण कक्षों को अपने-अपने क्षेत्राधिकार में होम आइसोलेशन के तहत सभी रोगियों की दैनिक रिपोर्ट का मिलान करने को कहा गया है.

वहीं, देश में ओमिक्रॉन से संबंधित दूसरी मौत की गुरुवार को पुष्टि हुई. ओडिशा के बलांगीर के अधिकारियों ने कहा कि 27 दिसंबर 2021 को संबलपुर के एक अस्पताल में मरने वाली 55 वर्षीय महिला ‘अत्यधिक संक्रमणीय’ वैरिएंट से संक्रमित पाई गई थी.

COVID-19: देशभर के बड़े 10 अपडेट्स
1. कोविड की तीसरी लहर यानी ओमिक्रॉन के लगातार और बेतहाशा बढ़ते संक्रमण के चलते सुप्रीम कोर्ट में अब सिर्फ वर्चुअल सुनवाई ही होगी. जस्टिस अदालत कक्ष के बजाय अपने आवास से वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से सुनवाई के लिए शामिल होंगे. सिर्फ बहुत जरूरी मामले, नए मामले, जमानत मामले, स्टे से जुड़े मामले, नजरबंदी या बंदी प्रत्यक्षीकरण यानी हेवियस कॉर्पस के मामले और सुनवाई के लिए पहले से निश्चित तारीख के मामलों की सुनवाई 10 जनवरी से की जाएगी. इस संबंध में सुप्रीम कोर्ट ने सर्कुलर जारी किया है.

2. भारत का चुनाव आयोग (ECI) पांच राज्यों में विधानसभा चुनावों से पहले बड़ी सभाओं पर लगाम कसने पर विचार कर रहा है. साथ ही प्रत्येक निर्वाचन क्षेत्र में मतदान केंद्रों की संख्या बढ़ाने जैसे उपायों पर भी विचार किया जा रहा है. चुनाव आयोग के सूत्रों के मुताबिक, इस बार 2020 में हुए बिहार और 2021 में हुए बंगाल के विधानसभा चुनावों से भी कम समय में चुनावी प्रक्रिया पूरी की जाएगीऔर राजनीतिक दलों को भी प्रचार के लिए पहले के मुकाबले कम समय मिल सकता है.

3. गुरुवार को पंजाब के अमृतसर इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर इटली से आई फ्लाइट में 125 लोग संक्रमित मिले. बताया जा रहा है कि इसमें 170 लोग सवार थे. सभी लोगों को अमृतसर में क्वारंटीन किया गया है.

4. महाराष्ट्र में संक्रमण के 36,265 नए पुष्ट मामलों में से गुरुवार को मुंबई में 20,181 मामले दर्ज किए गए. राज्य में अब 1,14,847 सक्रिय मामले हैं. हालांकि, महाराष्ट्र के स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने गुरुवार को कहा, लोकल ट्रेनों को बंद करने पर अभी विचार नहीं किया गया है. जिलों की सीमाओं पर चेकिंग या सील करने पर कोई फैसला नहीं लिया गया.

5. 15,097 नए मामलों के साथ दिल्ली में सक्रिय कोविड-19 मामलों की संख्या बढ़कर 1,498 हो गई. दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने कहा कि स्थिति अभी लॉकडाउन की जरूरत नहीं है, लेकिन दिल्ली सरकार ने निजी स्कूलों में नर्सरी दाखिले के लिए आवेदन जमा करने की समय सीमा दो सप्ताह बढ़ाने का फैसला किया है.

6. केरल में गुरुवार को ओमिक्रॉन के 50 नए केस दर्ज किए, जिससे राज्य में नए वैरिएंट प्रभावित लोगों की संख्या अब 284 हो गई. नए मामलों में से 30 को संक्रमित व्यक्तियों के संपर्कों के रूप में पहचाना गया है, जो लोग ओमिक्रॉन से संक्रमित पाए गए, उनमें से 32 यूएई से लौटे थे, जबकि कई अन्य लोगों की कतर, अमेरिका, ब्रिटेन, इटली, यूक्रेन, स्वीडन, सिंगापुर और मालदीव की ट्रेवल हिस्ट्री है.

7. तमिलनाडु के मंत्री सुब्रमण्यम ने गुरुवार को कहा कि कोरोना वायरस के डेल्टा और ओमिक्रॉन वेरिएंट तमिलनाडु में सुनामी लहर की तरह फैल रहे हैं. राज्य में पिछले 24 घंटों में कोविड-19 के 6983 नए मामले दर्ज किए.

8. लखनऊ में धारा 144 लागू कर दी गई है. गाइडलाइन के अनुसार शहर में रात 10 बजे से सुबह 6 बजे तक रात का कर्फ्यू लागू करना शामिल है. उत्तर प्रदेश में गुरुवार को कोविड -19 के 3,121 नए मामले दर्ज किए गए. राज्य में अब संक्रमण के 8,224 सक्रिय मामले हैं.

9. बिहार के सभी शिक्षण संस्थान तत्काल प्रभाव से पूरी तरीके से बंद कर दिए गए हैं. 4 तारीख की बैठक में 9वीं से 12वीं तक की कक्षा 50 फ़ीसदी उपस्थिति के साथ खोलने का निर्देश था. मगर कोरोना वायरस के मामलों में वृद्धि के कारण आज तत्काल प्रभाव से सभी शिक्षण संस्थान, स्कूल, कॉलेज, कोचिंग संस्थान इत्यादि बिहार में बंद कर दिए गए हैं.

10. राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत भी कोरोना संक्रमित हो गए हैं. इसके अलावा केंद्रीय स्वास्थ्य राज्य मंत्री भारती पवार और गृह राज्य मंत्री नित्यानंद राय कोविड की चपेट में आ गए हैं.

No comments

राजनीति

//