Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

ब्रेकिंग

latest

हमारे बारे में

//

मजदूर की मौत पर BSP से जवाब तलब:जांच में मिली प्रबंधन की लापरवाही

ठेकेदार और पेटी कांट्रेक्टर पर FIR; 9 नवंबर को हुआ था हादसा भिलाई दुर्ग पुलिस ने भिलाई स्टील प्लांट के ब्लास्ट फर्नेस में 20 फिट की ऊंचाई से...

ठेकेदार और पेटी कांट्रेक्टर पर FIR; 9 नवंबर को हुआ था हादसा

भिलाई

दुर्ग पुलिस ने भिलाई स्टील प्लांट के ब्लास्ट फर्नेस में 20 फिट की ऊंचाई से गिरकर मजदूर मौत मामले में ठेकेदार और पेटी कांट्रेक्टर के खिलाफ मामला दर्ज किया है। पुलिस की इस कार्रवाई के बाद से बीएसपी प्रबंधन में हड़कंप मचा है। ऐसा कहा जा रहा है कि इसे लेकर बीएसपी के अधिकारियों से भी जवाब मांगा गया है।

भट्ठी थाना प्रभारी बृजेश कुशवाहा ने बताया कि गत 9 नवम्बर को बीएसपी के एसएसडब्ल्यू ब्लास्ट फर्नेस-2 में 20 फिट की ऊंचाई से गिरने से कैंप 2 निवासी ठेका श्रमिक सुखविंदर सिंह (40 वर्ष) की मौत हो गई थी। इस मौत के बाद श्रमिक यूनियन और परिजनों ने जमकर हंगामा कर बीएसपी प्रबंधन के खिलाफ लापरवाही का आरोप लगाया था। परिजनों की शिकायत पर भट्ठी पुलिस ने मामले की जांच की।


जांच में सामने आया कि ठेकेदार सुनील चौधरी एवं पेटी कान्ट्रेक्टर संजय महतो ने मृतक को पर्याप्त सुरक्षा के उपकरण मुहैया नहीं कराई थी। इसके बावजूद उसे इतनी ऊंचाई पर काम करने के लिए भेजा था। उनकी इसी लापरवाही के चलते मजदूर ऊंचाई से गिरा और उसकी मौत हुई। यदि वह सुरक्षा उपकरणों का उपयोग करता तो उसकी मौत नहीं होती। इसके चलते पुलिस ने शुक्रवार को आरोपी ठेकेदार सुनील चौधरी व पेटी कंट्रेक्टर संजय महतो के खिलाफ धारा 304 ए के तहत जुम दर्ज किया।

बीएसपी प्रबंधन की साख भी दांव पर

इस घटना के बाद से सेफ्टी फर्स्ट का दावा करने वाले बीएसपी प्रबंधन की साख भी दांव पर लग गई है। पुलिस का कहना है कि प्लांट के अंदर इससे पहले भी भी कई मजदूरों की मौत हुई है। ऐसा कहा जा रहा है कि उनकी मौत भी कहीं न कहीं सुरक्षा मानकों में चूक के चलते हुई है। एएसपी संजय ध्रुव का कहना है कि वह मामले की जांच कर रहे हैं। इसमें सभी बिंदुओं पर जांच की जाएगी।

No comments

राजनीति

//