Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

ब्रेकिंग

latest

हमारे बारे में

//

डिजिटल प्लेटफॉर्म के जरिए फैंस सीधे जुड़ेंगे, आईसीसी का मोबाइल गेम भी होगा, महिला खिलाड़ियों को मिलेगी प्राथमिकता

 दुबई आईसीसी ने सोमवार को अपनी रणनीति का खुलासा किया, जिसके तहत आने वाले सालों में क्रिकेट को वैश्विक स्तर पर बढ़ाया जाएगा। आईसीसी के प्लान ...



 दुबई

आईसीसी ने सोमवार को अपनी रणनीति का खुलासा किया, जिसके तहत आने वाले सालों में क्रिकेट को वैश्विक स्तर पर बढ़ाया जाएगा। आईसीसी के प्लान में महिला क्रिकेट को सबसे ज्यादा महत्व दिया गया है। इसके साथ ही खुद का मोबाइल गेम बनाने पर और डिजिटल प्लेटफॉर्म के जरिए फैंस को सीधे जोड़ने पर भी जोर दिया जाएगा। शुरुआती स्तर पर क्रिकेट के ज्यादा मैच आयोजित किए जाएंगे ताकि ज्यादा से ज्यादा लोग क्रिकेट के साथ जुड़ सकें और क्रिकेट खेल सकें। इससे साथ ही आईसीसी टीवी जैसे प्लेटफॉर्म को बढ़ावा दिया जाएगा। इसके जरिए क्रिकेट से जुड़ी चीजें सीधे फैंस तक पहुंचाई जाएंगी।  

आईसीसी ने अपने सभी सदस्यों के साथ मिलकर यह रणनीति बनाई है। इसका उद्देश्य क्रिकेट को और मजबूत करना, उसे सभी देशों में बढ़ावा देना और जिन देशों में क्रिकेट कमजोर हो रहा है, वहां इसे बचाए रखना है। इससे ज्यादा से ज्यादा देशों के खिलाड़ी और फैंस क्रिकेट का मजा ले सकेंगे। 

आईसीसी डिजिटल प्लेटफॉर्म के जरिए फैंस को क्रिकेट से जोड़ने में अपने सदस्यों की मदद करेगा। इससे सभी सदस्य सीधे फैंस से जुड़ सकेंगे और क्रिकेट प्रेमियों की संख्या बढ़ेगी। क्रिकेट की लोकप्रियता बढ़ाने के लिए और एक खेल के रूप में इसे और मजबूत करने के लिए आईसीसी हर सदस्य देश के हिसाब से क्रिकेट प्रतियोगिताओं का आयोजन करेगा। महिला क्रिकेट को बढ़ावा दिया जाएगा और क्रिकेट की छोटी टीमों के लिए ज्यादा मैच रखे जाएंगे। डिजिटल प्लेटफॉर्म को बढ़ावा दिया जाएगा ताकि फैंस सीधे क्रिकेट के साथ जुड़ सकें। इस कड़ी में आईसीसी टीवी को और बेहतर किया जाएगा। आप अभी भी आईसीसी टीवी में क्रिकेट से जुड़े वीडियो देख सकते हैं और क्रिकेट शेड्यूल, रैंकिंग सहित अन्य चीजों की जानकारी भी हासिल कर सकते हैं। 

आईसीसी का मोबाइल गेम बनाया जाएगा

आईसीसी अपना मोबाइल गेम भी बनाएगा ताकि फैंस क्रिकेट खेलने का मजा ले सकें और उन्हें ऐसा महसूस हो कि असली खिलाड़ी उनके इशारों पर क्रिकेट खेल रहे हैं। आने वाले समय में आईसीसी शुरुआती स्तर पर ज्यादा मैच आयोजित कराएगा। इससे ज्यादा से ज्यादा लोग क्रिकेट खेल सकेंगे और इस खेल के साथ जुड़ेंगे। वहीं कोच, अधिकारियों और पिच क्यूरेटर को भी शिक्षित किया जाएगा और ज्यादा लोगों को इस तरह की शिक्षा दी जाएगी। क्रिकेट के खिलाड़ी और फैंस के बढ़ने पर अधिकारी, कोच और पिच क्यूरेटर की मांग भी बढ़ेगी। 

महिला क्रिकेट पर सबसे ज्यादा ध्यान

आईसीसी आने वाले समय में सबसे ज्यादा ध्यान महिला क्रिकेट को आगे बढ़ाने पर देगा। महिला खिलाड़ियों के मैचों की संख्या बढ़ाई जाएगी और महिला क्रिकेट से जुड़ी लीग को भी बढ़ावा दिया जाएगा। महिलाओं का क्रिकेट अभी पुरुषों की तुलना में काफी कम लोकप्रिय है, लेकिन आईसीसी इसमें निवेश करके इसे आगे बढ़ाएगा। साथ ही क्रिकेट नए देशों पर भी ध्यान दिया जाएगा। मौजूदा समय में अमेरिका में क्रिकेट की लोकप्रियता बढ़ाने के लिए आईसीसी यहां एक टूर्नामेंट का आयोजन भी कर रहा है। वहीं क्रिकेट को ओलंपिक में भी शामिल कराने के लिए प्रयास किए जाएंगे। 

सभी देशों के अनुकूल महौल होगा

आईसीसी की कोशिश रहेगी कि क्रिकेट के लिए सभी देशों में अनुकूल माहौल बनाया जाए। साथ ही क्रिकेट के चाहने वालों के बीच खेल और खिलाड़ियों को लेकर भरोसा बना रहे। ऐसा माहौल बनाया जाए जिसमें सभी प्रतिभागी देशों के खिलाड़ी सुरक्षित महसूस कर सकें। वहीं क्रिकेट में कम से कम भ्रष्टाचार हो और मैच फिक्सिंग जैसी चीजें बिल्कुल न हों। इस बात पर जोर दिया जाएगा। आईसीसी 'क्रिकेट फॉर गुड' प्रोग्राम को भी आगे बढ़ाया जाएगा। 


No comments

राजनीति

//