Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

ब्रेकिंग

latest

हमारे बारे में

//

स्वीडन की पहली महिला पीएम ने नियुक्ति के कुछ घंटे बाद ही दिया इस्तीफा

स्टॉकहोम स्वीडन की सोशल डेमोक्रेट नेता मैग्डेलेना एंडरसन को संसद द्वारा स्वीडन की पहली महिला प्रधानमंत्री के रूप में चुना गया था, लेकिन उन्ह...


स्टॉकहोम

स्वीडन की सोशल डेमोक्रेट नेता मैग्डेलेना एंडरसन को संसद द्वारा स्वीडन की पहली महिला प्रधानमंत्री के रूप में चुना गया था, लेकिन उन्हें चयन के तुरंत बाद इस्तीफा देना पड़ा। दरअसल ग्रीन पार्टी ने अपना समर्थन वापस ले लिया, जिसके कारण उन्हें यह कदम उठाना पड़ा।

पोलैंड-बेलारूस के बीच जंग जैसे हालात, क्‍या पुतिन की चाल से तीसरे विश्‍वयुद्ध की ओर बढ़ा यूरोप ?

जब अमेरिकी लड़ाकू विमानों ने बेलग्रेड में चीनी दूतावास पर की थी बमबारी, क्या था पूरा मामला?

दुनिया में 'ब्रह्मास्‍त्र' पाने की लगी होड़, परमाणु बम से लैस भारत के लिए क्‍यों है जरूरी?

ड्रैगन को परमाणु पनडुब्‍बी दे सकते हैं पुतिन, चीन-रूस को घेरने में जुटा अमेरिका, भारत की बढ़ेगी टेंशन!

रिपोर्ट के अनुसार, बुधवार को प्रधानमंत्री चुने जाने के कुछ ही घंटों बाद, संसद (रिक्सडैग) ने विपक्ष के बजट प्रस्ताव को पारित कर दिया, जिससे एंडरसन के गठबंधन सहयोगी ग्रीन पार्टी ने अपना समर्थन वापस ले लिया। इसके बाद एंडरसन को अपने इस्तीफे की घोषणा करने के लिए मजबूर होना पड़ा। प्रधानमंत्री चुने जाने के लिए, उन्हें 349 सीटों वाले रिक्सडैग में उन्हें अधिकांश सांसदों की आवश्यकता थी।

एंडरसन को 117 का समर्थन प्राप्त था, लेकिन 174 उनके विरोधी थे, जिसमें 57 प्रतिनिधि अनुपस्थित थे। एक डिप्टी अनुपस्थित था। एंडरसन का चुनाव वामपंथी पार्टी के साथ 11 घंटे के समझौते के बाद हुआ था, जिसने सबसे गरीब 7,00,000 पेंशनभोगियों के लिए पेंशन में वृद्धि की मांग की। एंडरसन ने कहा कि वह विपक्ष के बजट के साथ देश का नेतृत्व कर सकती हैं, इसे केवल मामूली बदलावों की आवश्यकता है। हालांकि, ग्रीन पार्टी की राय अलग थी।

No comments

राजनीति

//