Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

ब्रेकिंग

latest

हमारे बारे में

//

 11,828 हितग्राहियों ने कोविड-19, से सुरक्षा का टीका लगवाया जांजगीर-चांपा ।  जिले के 11 हजार 828 हितग्राहियों ने कोविड-19, से सुरक्षा का टीक...

 11,828 हितग्राहियों ने कोविड-19, से सुरक्षा का टीका लगवाया

जांजगीर-चांपा ।  जिले के 11 हजार 828 हितग्राहियों ने कोविड-19, से सुरक्षा का टीका लगवाया। कोरोना की संभावित तीसरी लहर को देखते हुए कोरोना गाइडलाइन के पालन के साथ-साथ शतप्रतिशत वैक्सिनेशन के लिए सकारात्मक प्रयास किया जा रहा है। जिले में शनिवार 20 नवंबर को 11 हजार 828 हितग्राहियों ने कोविड संक्रमण से सुरक्षित रहने अपना टीकाकरण कराया।


कलेक्टर जितेंद्र कुमार शुक्ला के मार्गदर्शन में जिले में कोविड-19, टीकाकरण के प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए सभी विभागों के समन्वय से विशेष प्रयास किए जा रहे हैं।

टीके का दूसरा डोज लगवाने के लिए भी प्रेरित किया जा रहा है

प्रथम खुराक का टीका लगा चुके हितग्राहियों को निर्धारित अवधि पूरी होने पर टीके का दूसरा डोज लगवाने के लिए भी प्रेरित किया जा रहा है। चिकित्सकों के अनुसार कोविड-19, टीके की पहली खुराक लगने के निर्धारित अवधि के बाद दूसरी खुराक का टीका लगवाना जरूरी है। दूसरी खुराक का टीका लगने के 15 दिन बाद ही शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता का विकसित होती है। टीका करण के बाद भी कोरोना से सुरक्षा संबंधी निर्देशों का कड़ाई से पालन करना जरूरी है।

जांजगीर-चांपा जिले में कोरोना से बचाव का टीका लगवाने वालों की संख्या में रोज बढ़ोतरी हो रही है। शनिवार 20 नवंबर को जिले में कुल – 11,828 लोगों का टीकाकरण किया गया। जिसमें 45 वर्ष से अधिक आयु वाले 3,266 लोगों का टीकाकरण शामिल है। इनमें 1,423 लोगों को प्रथम डोज का टीका और 1,843 लोगों को द्वितीय डोज का टीका लगाया गया। इसी प्रकार 18 से 44 वर्ष आयु वर्ग के 8,562 युवा स्वप्रेरणा से टीका लगवाने केंद्र में पहुंचे। इनमें से 5,022 को प्रथम डोज का और 3,540 युवाओं ने द्वितीय डोज का टीका लगवाया।

टीकाकरण केन्द्रों में प्रशिक्षित चिकित्सा कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई गई है। इसके अलावा मोबाइल टीम भी बनाया गया है। ऐसे हितग्राहियों जो स्वास्थ्यगत कारण या अन्य कारणों से टीकाकरण केंद्र नहीं पहुंच पा रहे हैं उन्हें घर पर जाकर टीका लगाया जा रहा है। जिले के ग्रामीण और नगरीय क्षेत्रों में टीकाकरण के लिए प्रचार प्रसार किया गया है।

No comments

राजनीति

//