Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

ब्रेकिंग

latest

हमारे बारे में

//

नए वैरिएंट का डर, संक्रमित के कांटेक्ट में आए 17 से अधिक लोगों के होंगे टेस्ट, सख्ती बढ़ी

रायपुर राज्य में शुक्रवार को कोरोना के 10 नए संक्रमित और बढ़ गए हैं। इनमें रायपुर के 5 पॉजिटिव शामिल हैं। पिछले 24 घंटे के दौरान कोरोना से श...

रायपुर

राज्य में शुक्रवार को कोरोना के 10 नए संक्रमित और बढ़ गए हैं। इनमें रायपुर के 5 पॉजिटिव शामिल हैं। पिछले 24 घंटे के दौरान कोरोना से शून्य मौत दर्ज की गई है। इस बीच दक्षिण अफ्रीका, हॉगकांग में नए वैरिएंट को लेकर केंद्र से मिले अलर्ट के बाद छत्तीसगढ़ में बाहर से आने वाले कोरोना पॉजिटिव निकलने पर उनके संपर्क में आने वालों की सख्ती से जांच होगी। स्वास्थ्य विभाग ने इसके लिए सभी जिलों को अलर्ट कर दिया गया है।


जिले के स्वास्थ्य अफसरों को भेजे गए निर्देश में कहा गया है कि नए वैरिएंट से प्रभावित देश या इलाकों से आने वालों में संक्रमण पाए जाने पर, प्रत्येक पॉजिटिव के कांटेक्ट में आए कम से कम 17 लोगों के टेस्ट जरूर किए जाएं। ऐसे संक्रमित अगर अपने संपर्क में आने वालों की जानकारी देने में आनाकानी कर रहे हैं तो उन पर कड़ी से कड़ी कार्रवाई करें।

स्वास्थ्य विभाग के अफसरों के मुताबिक एक पॉजिटिव 17 से अधिक लोगों को संक्रमित कर सकता है, इसलिए संपर्क में आने वालों की जांच जरूरी है। इसके अलावा टेस्टिंग, ट्रेसिंग और ट्रीटमेंट के फॉर्मूले पर भी कड़ाई से अमल करने की जिलों को सलाह दी गई है।

प्रभावित इलाकों से आए सैंपल की एडवांस जांच भी

विदेश या देश के कोविड और नए वैरिएंट से प्रभावित इलाकों से आ रहे लोग यदि पॉजिटिव आते हैं तो उनके सैंपल एडवांस जांच के लिए भी भेजे जाएंगे। जीनोम सिक्वेंसिंग के जरिए नए वैरिएंट की पड़ताल भी की जाएगी। वहीं ऐसे जिले जहां संक्रमण अधिक है वहां भी रेंडमली चुने गए सैंपल एडवांस जांच के लिए पहले से ही भेजने के लिए कहा गया है।

बाहरी देशों में मिले नए वैरिएंट को लेकर प्रदेश में सतर्कता बरती जा रही है। नए वैरिएंट से प्रभावित इलाकों से आने वाले लोगों के संपर्क में आए 17 से अधिक लोगों के टेस्ट करने के लिए जिलों को निर्देश दिए गए हैं। - डॉ. सुभाष मिश्रा, डायरेक्टर, एपिडेमिक

​​​​​​​रायपुर में परिवारों में फिर बढ़ रहा संक्रमण, अलर्ट बढ़ाया

राजधानी में पिछले दो हफ्ते से मिल रहे नए मरीजों के परिवार में भी दो या इससे अधिक सदस्य संक्रमित हो रहे हैं। गुरुवार को 6 मरीजों में से पांच मरीज दो परिवारों के थे। उनमें एक ग्यारह साल की बच्ची भी थी। अफसरों के मुताबिक एक माह पहले कम केस मिल रहे थे, वहीं पॉजिटिव के कांटेक्ट में आने वाले इक्का दुक्का लोग ही संक्रमित पाए जा रहे थे। अब इस स्थिति में बदलाव देखा जा रहा है। परिवार में एक से अधिक संक्रमित होने से स्पष्ट है कि परिवार के संक्रमित सदस्य से ही दूसरा पॉजिटिव निकला है।

No comments

राजनीति

//